देसी नुस्खा : Sugar ( डायबिटीज़ ) को कंट्रोल करने के देसी उपाय।

देसी नुस्खा किसी भी बीमारी के लिए बहुत कारगर इलाज होते है क्योकि पुराने समय में लोग देसी नुस्खों से ही सारी बीमारियों का इलाज करते थे। आज हम आपको Sugar की बीमारी से लड़ने का देसी नुस्खा बताने वाले है। कई लोग इस बीमारी को डायबिटीज़ , मधुमेह, और कुछ लोग शक्कर के नाम से भी जानते हैं। Sugar ( डायबिटीज़ ) की बीमारी को लोग बहुत ही हल्के में लेते हैं। जबकि यह एक जानलेवा बीमारी बन सकती है। लोगों को यह तक नहीं पता है की यह बहुत गंभीर बीमारी है जिसके कारण जान जाने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। भारत में लगभग 70% से 75 %लोग Sugar ( डायबिटीज़ ) की बीमारी से ग्रसित हैं।

देसी नुस्खा : Sugar ( डायबिटीज़ ) को कंट्रोल करने के देसी उपाय।


      आपको जानकार हैरानी होगी की जिन लोगों को बीमारी हैं उन्हे इस बीमारी से जुड़े तथ्यों के बारे में सही जानकारी ही नहीं है। अधिकतर लोगों को यह भर्म है की Sugar ( डायबिटीज़ ) की बीमारी सिर्फ ज्यादा चीनी खाने या मीठा अधिक खाने से होती है और चीनी खाना बंद कर देने से इसे कम किया जा सकता है। जबकि Sugar की बीमारी हमारे शरीर में तब होती है जब अग्नाशय हमारे शरीर में सही से इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है या फिर हमारे शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन को ठीक से स्वीकृत नहीं कर पाती है। आपने अक्सर देखा होगा की कई लोग खाना खाने से पहले Sugar की दवा का सेवन करते हैं और इस बीमारी में गंभीर रूप से जूझ रहे लोग इंसुलिन का इंजेक्शन लेते हैं। यदि इंसुलिन का इंजेक्शन लेने वाले लोग जरा सी भी चूक कर दे जैसे समय पर खाना नहीं खाएं या इन्सुलिन का इंजेक्शन नहीं लें तो यह उनकी मौत का कारण भी बन सकता है।

देसी नुस्खा Sugar कम करने के लिए :- ( Home remedy Treatment of diabetes in hindi )

      Sugar ( डायबिटीज़ ) को कंट्रोल के लिए बेल के पत्ते, नीम के पत्ते, तुलसी के पत्ते, बैगनबेलिया के हरे पत्ते, कालीमिर्च पीसकर खाली पेट पानी के साथ ले। विशेष ध्यान दे, की इसे पीने के बाद कम से कम आधे घंटे बाद तक कुछ न खाएं।

     तुलसी की पत्तिया भी Sugar ( डायबिटीज़ ) को कंट्रोल के लिए एक कारगर देसी नुस्खा है क्योकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीएजिंग, एंटीफ़ंगल गुण होते हैं। जो की इजिनॉल, मेथिल इजिनॉल और कैरियोफ़ैलिन को बनाने में सहायक होते हैं। ये सारे तत्व मिलकर इन्सुलिन जमा करने वाली और छोड़ने वाली कोशिकाओं को सुचारु रूप से काम करने में मदद करते हैं। इनसे अलग इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती हैं सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन तुलसी की पत्तिया चबाने से, या फिर तुलसी का रस पीने से आपका ब्लड शुगर नियंत्रण में आ जाएगा। तुलसी के सेवन के साथ यदि आप शुगर को कम करने वाली दवाओं का सेवन भी कर रहे हैं तो याद की डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। क्योंकि तुलसी शुगर को तेजी से कम करने का काम करती है ।

 

तुलसी की पत्तिया भी Sugar ( डायबिटीज़ ) को कंट्रोल के लिए एक कारगर देसी नुस्खा है
                                                                      Photo Credit Flickr

     Sugar ( डायबिटीज़ ) को कंट्रोल के लिए आंवला भी एक बेहतर देसी नुस्खा है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको 10 मिग्रा आंवले के जूस को 2 ग्राम हल्दी पाउडर मे मिलाना है और एक घोल को दिन में दो बार सेवन करना है इसका सेवन करने से डायबीटीज पर आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

देसी नुस्खा : Sugar ( डायबिटीज़ ) को कंट्रोल करने के आवला भी अच्छा  उपाय है।
                                                                      Photo Credit Flickr


    अमलतास की पत्तियों का सेवन भी Sugar को कंट्रोल करने का एक बेहतर देसी नुस्खा है। इसके सेवन के लिए अमलतास की कुछ पत्तियाँ धोकर उनका रस निकाल ले और प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक चौथाई कप रस का सेवन करे रोज़ इसे पीने से डायबिटीज़ को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

अमलतास की पत्तियों का सेवन भी Sugar को कंट्रोल करने का एक बेहतर देसी नुस्खा है।
                                                                       Photo Credit Flickr


    ग्रीन टी Sugar ( डायबिटीज़ ) को कंट्रोल के लिए के एक अच्छा देसी नुस्खा मन जाता है क्योकि ग्रीन टी में उच्च मात्रा में पॉलीफिनॉल पाया जाता है। जो की एक सक्रिय एंटी-ऑक्सीडेंट है। जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार सिद्ध हुआ है। प्रतिदिन सुबह और शाम ग्रीन टी पीने से डायबिटीज़ में फायदा होता है। नियमित तौर पर भोजन के बाद सौंफ का सेवन करने से डायबिटीज पर नियंत्रण रहता है। Sugar के रोगियों को इन घरेलू उपायों को अपनाने के साथ साथ परहेज का भी विशेष ध्यान रखना जरुरी है।

Green Tea, ग्रीन टी Sugar ( डायबिटीज़ ) को कंट्रोल के लिए के एक अच्छा देसी नुस्खा
                                                                           Photo Credit Flickr



     Sugar को कंट्रोल के लिए जामुन भी एक बेहतर विकल्प है जामुन के सीजन में जामुन को काला नमक लगा कर खाना डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में सहायक होता है । आप जामुन की गुठली को सूखा कर उसको पीस कर चूर्ण भी बना सकते है और सुबह शाम हल्के गरम पानी के साथ 2 -2 चम्मच सेवन करने से आपको डायबिटीज़ की बीमारी में बहुत फायदा होगा। नियमित इस देसी नुस्खे को करने से आप बहुत ही कम समय में Sugar पर कंट्रोल पा सकते है।

देसी नुस्खा  Sugar को कंट्रोल के लिए जामुन भी एक बेहतर उपाय है।
                                                            Photo Credit Sandhi Online Plants


     करेला, एलोवेरा और मेथी भी Sugar ( डायबिटीज़ ) को कंट्रोल के लिए बहुत ही ज्यादा कामयाब देसी नुस्खा रहे है। रोजाना सुबह करेले के रस का या करेले की सब्जी का सेवन करने से भी डायबिटीज़ की बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है। मेथी के दानें को रात को एक गिलास पानी में डालकर सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पीने और मेथी के दानों को चबाने से Sugar कंट्रोल में रहता है। नियमित रुप से इसका सेवन करने से डायबिटीज पर नियंत्रण किया जा सकता है।

करेला, एलोवेरा और मेथी भी Sugar ( डायबिटीज़ ) को कंट्रोल के लिए बहुत ही ज्यादा कामयाब देसी नुस्खा रहे है।


     सहजन शलजम भी Sugar कंट्रोल वाले देसी नुस्खा में प्रसिद्ध है लोग इसे ड्रमस्टिक्स के नाम से भी जानते हैं। यह दक्षिण भारत के भोजन में काम आती है और साथ ही साथ यह आयुर्वेदिक दवाओं में भी काम आती है। सहजन की फली का सेवन या फिर सहजन की पत्तियों के रस का सेवन भी डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में सहयोगी होता है इसके साथ साथ शलजम को सलाद के रुप में या सब्जी बनाकर खाएँ। शुगर के इलाज के दौरान शलजम का सेवन भी काफी फायदेमंद देसी नुस्खा है।

सहजन शलजम भी Sugar कंट्रोल वाले देसी नुस्खा में प्रसिद्ध है


देसी नुस्खा के रूप में आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट अलसी का चूर्ण गरम पानी के साथ लेने से डायबीटीज को कम किया जा सकता है। अलसी में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण यह फैट और शुगर का उचित अवशोषण करने में सहायक होता है। अलसी के बीज डाइबीटीज़ के मरीज़ की भोजन के बाद की शुगर को लगभग 28 प्रतिशत तक कम कर देते हैं। रक्त में शुगर के स्तर को कम रखने के लिए एक महीने तक प्रतिदिन के आहार में एक ग्राम दालचीनी का प्रयोग करें। दालचीनी का इस्तेमाल भी आप शुगर के देसी नुस्खे के रूप में कर सकते हैं। शुगर का स्तर कम करने के लिए आम के पत्तों का भी इस्तेमाल बहुत अच्छा होता है। रात भर 10-15 आम के पत्तों को 1 ग्लास पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उस पानी का सेवन करें । यह भी डायबिटीज़ को कम करने का एक बेहतर देसी नुस्खा हैँ ।  













एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने