GB Road Delhi की यह सीक्रेट बातें आप नहीं जानते होंगे।

GB Road Delhi आज Red Light Area के कारण पूरे भारत में फेमस है, लेकिन यह जगह हार्डवेयर के मार्केट की वजह से भी काफी जाना जाता है। दिन में यहाँ सामान्य बाजार की तरह दुकानें खुलती हैं, लेकिन रात में यहाँ की दुनिया बदल जाती है। यहां के कोठों के बारे में आपने बहुत कहानिया सुनी होंगी, लेकिन आज हम आपको GB Road नाम और इसके इतिहास के बारे में बतांएंगे। .

GB Road Delhi की यह सीक्रेट बातें आप नहीं जानते होंगे।


GB Road Delhi की पूरी कहानी 

GB Road Delhi इस जगह का नाम अब स्वामी श्रद्धानंद मार्ग ( Swami Shraddhanand Marg ) है, लेकिन अब भी इसे GB Rod ही कहा जाता है। सरकार द्वारा जो बोर्ड यहाँ लगाया गया है उस पर भी श्रद्धानंद मार्ग ( GB Road ) ही लिखा है। जानकारी के अनुसार सन 1966 में आधिकारिक तौर पर इस जगह का नाम GBroad से बदलकर श्रद्धानंद मार्ग रख दिया गया था। GB Road का पूरा नाम Garstin Bastion Road था। पुराने समय में दिल्ली में एक जगह जिसका नाम शाहजहानाबाद है वह दीवारों से घिरा हुआ इलाका था, उस दिवार में कई गेट और बुर्ज थे। इनमे से एक बुर्ज जो GB Road के पास था उस बुर्ज का नाम एक अंग्रेजी अफसर के नाम पर Garstin रखा गया था तथा बुर्ज को अंग्रेजी में Bastion कहते है इसलिए इस जगह का नाम Garstin Bastion Road पड़ा, जो GB Road के नाम से मशहूर हो गया। जानकारों के अनुसार पुराने समय में Delhi पांच कोठे हुआ करते थे। उस समय इस अंग्रेज़ी अधिकारी Garstin ने सभी कोठो को एक जगह GB Road पर इकट्ठा करने का काम किय था इसी कारण इस Road का नाम उस अंग्रेज अधिकारी के नाम पर Garstin Bastion Road रख दिया गया था और शार्ट में इसे GB Road कहा जाने लगा। GB Road Delhi आज Red Light Area के कारण पूरे भारत में फेमस है, लेकिन यह जगह हार्डवेयर के मार्केट की वजह से भी काफी जाना जाता है। दिन में यहाँ सामान्य बाजार की तरह दुकानें खुलती हैं, लेकिन रात में यहाँ की दुनिया बदल जाती है। 

यह जगह चोरी, लूट की घटनाओ के कारण भी चर्चाओं में रहती है क्योकि यहाँ अब पहले समय में होने वाली मानव तस्करी की घटनाएं बिलकुल बंद हो गई है लेकिन वहा देह व्यापार करने वाली Sex Workers अपनी मर्ज़ी से यह व्यापार करती है। जानकारी के अनुसार इस जगह से अब सिर्फ लूट, चोरी इस तरह की घटनाये ही सामने आ रही है। यह जगह Bikers Gang की वजह भी चर्चाओं में रहती है यहाँ से कभी कभी Bikers gang की तरह कुछ युवा इकठे होकर शोर व हुड़दंग करते है और पुलिस को यहाँ कई बार शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए इन पर लाठी चार्ज भी करना पड़ता है। 

कई बार सरकार द्वारा भी यहाँ देह व्यापार करने वालो की जानकारी के लिए प्रयास किये गए। दिल्ली महिला आयोग ने देह व्यापार करने वालो के असली मालिकों का पता लगाने के लिए GB Road की कोठा संचालिकाओं को समन भी भेजे व अन्य कई तरीको से इन Sex Workers के अधिकारों के लिए प्रयास किये लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने