पशु क्रूरता पर Kota में मुकदमा दर्ज, Stray Dog पर Gun से हुआ था हमला।

पशु क्रूरता के एक मामले में 08 फरवरी को Kota के थाना भीमगंज मंडी में एक मुकदमा दर्ज हुआ। 06 फरवरी को निर्मला स्कूल के पास एक Stray Dog पर Gun से  हमला हुआ था। इस मामले का CCTV फुटेज सोशल मीडिया पर Viral हुआ था। जिसे पहले दिन ही हमारे द्वारा प्रमुखता से दिखाया गया था। जानिए क्या है पूरा मामला 



पशु क्रूरता का Video Viral, मुकदमा दर्ज 

06 फरवरी को Kota का एक video सोशल मीडिया प्लेटफार्म X ( Twitter ) पर Viral हुआ। वीडियो को पोस्ट करने वाले आकांशा सुनंदा जी ने लिखा की Video Kota के ददवाडा की भगत सिंह कॉलोनी के निर्मला स्कूल के पास का हैऔर पर Air Gun से हमला किया गया तथा वह Dog खून से लथपथ हो गया बाद में वही रहने वाली एक महिला ने उसका इलाज कराया। हालाँकि video में कोई व्यक्ति नहीं दिख रहा है। जब इस घटना की खबर शहर के अन्य पशु प्रेमी यश, अन्नू, नरगिस, रोहित, सोनाक्षी, अनूप व कुशाल आदि को लगी। तो उन्होंने 08 फरवरी को थाना भीमगंज मंडी पहुंच तहरीर देकर उक्त मामले में जरुरी कार्यवाही करने के लिए कहा।

पशु क्रूरता पर Kota में मुकदमा दर्ज, Stray Dog पर Gun से हुआ था हमला।


उधर पूरी घटना की जानकारी Peta India संस्था के पास भी पहुंची। Peta India की तरफ से सुनहेना जी पूरे मामले पर नज़र बनाये हुए है। फ़िलहाल इस मामले में मुकदमा दर्ज़ कर लिया गया है। शिकायतकर्ता की तहरीर के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धारा 429 व पशु क्रूरता अधिनियम की धारा 11 के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया गया है। शिकायत में पशु प्रेमियों ने शक के आधार पर एक व्यक्ति वीरेंद्र सिंह चौहान जो उसी गली का निवासी है उसका नाम दिया है क्योकि उसके पास एक Air Gun है। अब देखना यह है की पुलिस इस पूरे घटनाक्रम में क्या कार्यवाही करती है। क्योकि इस मामले में पुलिस ने अभी तक न ही उस Stray Dog का मेडिकल कराया है। न ही FiR में आर्म्स एक्ट की धारा लगाई गयी है और न ही उस Air Gun को जब्त करने का प्रयास किया गया है जिसके मालिक का नाम शक के आधार पर शिकायत में दिया गया है।
कार्यवाही जो भी होगी यह तो अभी भविष्य के गर्भ में है लेकिन रोज़ रोज़ हो रही पशु क्रूरता की घटनाये समाज के लिए एक चिंता का विषय है और इन घटनाओ में पुलिस व प्रशासन की लापरवाही कई जगह सामने आयी है। दूसरी बात यह भी अहम् है की भारत देश में पशु क्रूरता रोकने के लिए बनाया गया पशु क्रूरता अधिनियम 1960 बेहद ही कमजोर है जिसे अब बदलाः के साथ कड़ा करने की आवश्यकता है। यदि आप भी चाहते है की पशु क्रूरता अधिनियम में बदलाव हो हमारे साथ जुड़े, हमारी खबरों को शेयर जरूर करे।
#NoMore50

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने