Stray Dog को Air Gun से किया घायल। आखिर कब तक होगा बेजुबानो पर अत्याचार ?

Kota ददवाडा में एक Stray Dog को एक सिरफिरे व्यक्ति ने Air Gun से घायल कर दिया। इस घटना का वीडियो सोशल मिडिया प्लेटफार्म X ( Twitter ) पर तेजी से Viral हो रहा है। घटना की CCTV फुटेज का वीडियो आकांशा सुनंदा नाम की एक महिला ने सोशल मीडया प्लेटफार्म X पर पोस्ट किया है।  जिस पर सभी पशु प्रेमी कमेंट कर प्रशासन से कार्यवाही की मांग कर रहे है। 



Stray Dog के साथ Kota में क्रूरता 

06 फरवरी की शाम एक बेहद ही दर्दनाक वीडियो सोशल मिडिया प्लेटफार्म X पर Viral हुआ। वीडियो में देखा जा सकता है की एक घर के बाहर दो Stray Dogs बहुत ही शांतिपूर्वक बैठे है और अचानक से दोनों उठकर भागते है जिनमे से एक Dog बहुत चिल्लाते हुए भागता है। वीडियो पोस्ट करने वाली महिला ने अन्य 3 वीडियो और भी पोस्ट किये है जिनमे से एक में सड़क पर उस Dog का पड़ा खून भी दिख रहा है।

Stray Dogs Kota


यह वीडियो, पोस्ट के अनुसार Kota के ददवाडा, Bhagat Singh Colony निर्मला स्कूल के पास रेलवे रोड का है। पोस्ट में उन्होंने लिखा है की वही रहने वाले एक व्यक्ति ने शांतिपूर्ण बैठे इन Stray Dogs पर Air Gun से हमला कर घायल कर दिया। जिससे Dog लहूलुहान हो गया और चिल्लाता हुआ भागा। इसके बाद एक महिला उस Dog को Rescue कर अस्पताल ले गयी और उसका इलाज कराया। फ़िलहाल Dog ठीक है और कोटा के पशु प्रेमी उसका इलाज करा रहे है। सभी पशु प्रेमी उस व्यक्ति के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की मांग कर रहे है।


इस पूरी घटना में मुख्य बात यह है की उस बेजुबान की कोई गलती नहीं थी लेकिन फिर भी उस बेजुबान को एक राक्षस रूपी मानव का अत्याचार झेलना पड़ा। ऐसी सैकड़ो घटनाये जो आज के समय में इन बेजुबानो पर हो रहे अत्याचार को बयां करती है बड़ी आसानी से सोशल मिडिया पर देखी जा सकती है। इसका मुख्य कारण है की भारत में पशुओ के हित में बनाया गया कानून "पशु क्रूरता अधिनियम 1960 " बेहद कमजोर है और इस कानून को बदलाव के साथ कड़ा करने की आवश्यकता है। इस विषय में कई बार भारत में कार्य कर रही पशु कल्याण संस्थाओ व् बड़ी बड़ी हस्तियों ने आवाज उठाई है लेकिन उसका कोई प्रभाव पड़ता नहीं दिख रहा। यदि इस कानून में बदलाव किया जाए तो शायद पशु क्रूरता की घटनाओ में कमी आ सकती है। इस विषय में कई पशु प्रेमियों का कहना यह भी है की बड़े न्यूज़ प्लेटफार्म यदि इस विषय में बात करे तो शायद सरकार नींद से जाग सकती है।
#NoMore50

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने