खांसी का देसी नुस्खा, टोटका और बढ़ियां घरेलू उपचार

 

खांसी का देसी नुस्खा

Desi and Home Remedies for Cough खांसी का देसी नुस्खा जो दादी नानी के समय से सुखी खांसी, बलगम वाली खांसी में  रामबाण रहे है। इन देसी व प्राकृतिक नुस्खों से खांसी को नियंत्रित करें। खांसी हमारे शरीर की एक सामान्य प्रतिक्रिया है, लेकिन कभी-कभी यह हमें परेशानी में डाल देती है। अगर आपको बलगम वाली खांसी सताती है तो देसी व घरेलू नुस्खों का सहारा लेना बेहद उपयोगी साबित होता है। सूखी खांसी में रामबाण उपचार के रूप में विभिन्न प्राकृतिक तत्वों का उपयोग करें। रात में अधिक खांसी आने पर यहां बताये गए देसी नुस्खों का उपयोग करें और अपने स्वास्थ्य को ठीक रखें। इन देसी नुस्खों को खांसी का टोटका भी माना जाता है। यह देसी बढ़ियां घरेलू नुस्खे आपको खांसी से निजात दिलाने में मदद करते हैं। अपनी खांसी की समस्या का समाधान देसी और घरेलू नुस्खों से करें और स्वस्थ जीवन का आनंद लें।

खांसी का देसी नुस्खा, टोटका और बढ़ियां घरेलू उपचार Desi and Home Remedies for Cough

Photo Credit Canva

खांसी में रामबाण: इन देसी व प्राकृतिक नुस्खों से खांसी को नियंत्रित करें

Panacea for Cough खांसी का रामबाण इलाज है हल्दी, हल्दी के आयुर्वेदिक गुणों के बारे में हम पुराने समय से ही सुनते आ रहे हैं, यह एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जो सूखी खांसी के लिए एक बेहतरीन देसी घरेलु नुस्खा  (Home Remedies) है खांसी में हल्दी का उपयोग करने के लिए आपको एक कप पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर उबालना है। स्वाद के लिए इसमें आप दालचीनी भी मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिला लें और जब तक खांसी रहे, तब तक नियमित रूप से इसका सेवन करें।  हल्दी की जड़ को भूनकर,  पाउडर के रूप में पीसकर भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।  इस पाउडर का पानी और शहद के साथ मिश्रण बनाकर दिन में दो बार पीने से आपको खांसी में राहत मिलेगी। 

देसी व घरेलू नुस्खों से बलगम वाली खांसी का समाधान

​Desi and Home Remedies For Cough with Mucus गले में जमा बलगम किसी इन्फेक्शन का संकेत हो सकता है । वास्तव मौसम में बदलाव के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम और गला खराब होने के मामले तेजी से बढ़ते हैं। इन दिनों बहुत से लोगों को खांसी की परेशानी से जूझना पड़ता है खांसी के साथ बलगम और ज्यादा परेशानी का कारण बनता है। लगातार खांसी के साथ बलगम आना किसी इन्फेक्शन का संकेत हो सकता है। इसके अलावा एलर्जी, अस्थमा, गर्ड सीओपीडी जैसे फेफड़ों के रोग की वजह से भी ऐसा हो सकता है। बलगम वाली खांसी के देसी नुस्खों में आप नमक के पानी से गरारे कर सकते है इससे बलगम पतला होता है और गला साफ होता है। एक गर्म गिलास पानी में 2 से 3 चम्मच नमक डालकर गरारे करें। हर दो से तीन घंटे बाद गरारे करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। इससे ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण को रोकने में भी मदद मिलती है।
गले में जमे बलगम को तोड़ने के लिए गर्म पानी की भाप लेना एक बढ़िया और असरदार देसी नुस्खा है। आप गर्म पानी में अलग-अलग तरह के एसेंशियल ऑयल मिक्स कर ले और सिर को एक कपड़े से ढक लें और नाक से सांस लें। यह खांसी और बुखार के लिए भी असरदार देसी नुस्खा है।

हल्दी भी बलगम वाली खांसी के समाधान के लिए एक अच्छा देसी व घरेलु नुस्खा है। एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच काली मिर्च, हल्दी और एक छोटा चम्मच शहद डालकर पीने से गले में जमा सारा बलगम बाहर निकल सकता है। इस देसी नुस्खों को करने के लिए गाय के दूध से बचना चाहिए। 

Home remedy is turmeric for cough with mucus


दादी-नानी के देसी नुस्खे : सूखी खांसी का रामबाण इलाज

Grandmothers' Desi and Home Remedies : हमारे घर में हर बीमारी के देसी नुस्खे छुपे हुए है। सूखी खांसी को खत्म करने के लिए अपने घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाले सामानों से त्यार कीजिये दादी-नानी के देसी नुस्खे। इन नुस्खों से सूखी खांसी में तुरंत राहत मिलना शुरू हो जाती है। अक्सर मौसम के बदलते ही सर्दी-खांसी की परेशानी शुरू हो जाती है। एक बार खांसी शुरू हो जाए तो रुकने का नाम नहीं लेती है। सूखी खांसी में गले में जलन और दर्द होता हैं। इस खांसी में सोते वक्त ज्यादा दिक्कत होती है। वैसे तो सूखी खांसी की कई दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन इन दवाइयों से ज्यादा कारगर वो देसी नुस्खे है जो हमारे घर में मौजूद है। जिनसे हम नेचुरल तरीकों से सूखी खांसी को खत्म कर सकते हैं। आइये जानते क्या है ये घरेलु देसी नुस्खे

मुलेठी का इस्तेमाल करना सूखी खांसी का बेहतरीन देसी नुस्खा है। मुलेठी को उबालकर उसका काढ़ा बनाएं। इस गर्म काढ़े को पीते ही खांसी में आराम मिलना शुरू हो जाता है। सूखी खांसी को दूर करने के लिए ये देसी नुस्खा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

लहसुन का इस्तेमाल करना सूखी खांसी का एक अच्छा देसी नुस्खा है लहसुन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। लहसुन के सेवन से खांसी की परेशानी दूर हो जाती है। सूखी खांसी में आराम पाने के लिए लहसुन की कच्ची कली को गर्म दूध और हल्दी के साथ मिलाकर पीना होता है। रात में सोते समय इस देसी नुस्खे का इस्तेमाल करने से तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाता है।

सूखी खांसी में नींबू और शहद को मिलाकर पीने से गले में राहत मिलती है और सूखी खांसी में आराम होता है। शहद को गर्म चाय या नींबू पानी में डालकर पीने से सूखी खांसी की परेशानी खत्म हो जाती है।

अदरक भी खांसी में आराम पहुंचाने का देसी नुस्खा है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो खांसी को दूर करने में मदद करते हैं। अदरक की चाय या काढ़ा बनाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है। इससे गले का दर्द और जलन भी दूर हो जाती है।

खांसी के देसी घरेलू नुस्खों से रात की खांसी को खत्म करें 

Desi and Home Remedies for Night Cough  अगर आप दिन के बजाय रात में खांसी से ज्यादा परेशान है  तो इसके लिए आप आजमाएं यहां दिए गए देसी व घरेलू नुस्खे। जो इस समस्या से बहुत ही जल्द  आपको राहत दिला सकते है। अगर आपको दिन के बजाय रात में ज्यादा खांसी आती है जिसकी वजह से नींद डिस्टर्ब हो जाती है, तो इसके लिए आज आपको कुछ ऐसे देसी व  घरेलू उपचार बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या को खत्म कर सकते है। देसी नुस्खों में काली मिर्च और नमक के सेवन का नुस्खा बहुत ही अच्छा ,माना गया है । इसके लिए कुटी हुई काली मिर्च में थोड़ा सा नमक मिलाएं। साथ ही थोड़ा सा शहद, और सोने से पूर्व इसका सेवन करें।यह देसी नुस्खा आपको रात की खांसी से राहत दिलाता है और आप सुकून की  नींद सो पाते है।  


Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Akhil Vishva News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



 

 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने