Dog Training: सबसे आसान, घर पर ही दे अपने Dog को Training

Dog Training बेहद जरुरी और खास होती है क्योकि Dog, लोगों और उनके पर्यावरण को समझने की कोशिश करते हैं जिससे वह यह जान सकें कि वे सुरक्षित हैं। एक अच्छी Dog Training का मूल आपके Dog के साथ आपका एक सुंदर बंधन है। यह Training हम अपने Dog को किसी उपकरण की मदद लिए बिना भी दे सकते है। डॉग को ट्रैनिंग देने के लिए आप ट्रैनिंग बुक, ऑनलाइन डॉग ट्रेनिंग कोर्स, पर्सनल डॉग ट्रेनर इन माध्यमों का सहारा ले सकते है। लेकिन हमारे इस लेख मैं कुछ खास तरीके के बारे मैं बताने वाले है काफी विश्लेषण के बाद यह देखा गया की बहुत से लोग केवल Collar की मदद से अपने Dog को एक बेहतर Training देते है 

Dog Training: सबसे आसान, घर पर ही दे अपने Dog को Training
                                        Credit Rawpixel .com
 

Dog Training Basics


अपने Dog की Training शुरू करने से पहले Basic Fundamentals को समझना बेहद ही जरुरी है, हमें है समझना चाहिए की हम कभी भी अपने डॉग की ट्रेनिंग शुरू नहीं कर सकते है डॉग को ट्रेनिंग देने के लिए हमे इसकी उम्र का ध्यान रखना जरूरी होता है डॉग की ट्रेनिंग की शुरुवात दो महीने की उम्र के बाद करना चाहिए। ध्यान रहे की ट्रेनिंग के शुरुवाती दिनों मैं आप कठिन चीजे सिखाने का प्रयास न करे। Dog या अन्य कोई भी जानवर एक बच्चे की तरह होता है। जब भी आप अपने कुत्ते को Training दे ध्यान रखे की अपने Dog के उन व्यवहारों को पुरस्कृत करे जो आपको पसंद हैं और जो व्यवहार आपको पसंद नहीं हैं उन्हें अनदेखा करे। पुरस्कार में उपहार, खिलौने के साथ खेलना, या कोई भी ऐसी चीज़ खाने को देना जो Dogs को काफी पसंद होती है इसके लिए सबसे अच्छा, डॉग बिस्किट्स को माना गया है। इस पर कुत्ता प्रतिक्रिया करता है जिससे ट्रेनिंग बहुत ही आसान हो जाती है।

Pedigree Biscrok Biscuits at Amazon
Pedigree Dentastix Dog Treat at Amazon
Pedigree Dog Treats Meat Jerky Stix

Dog Training को मज़ेदार बनाना बेहद ही आवश्यक है Training के समय ध्यान रखे की ट्रेनिंग का मज़ा आपको और आपके डॉग को आना चाहिए यदि आपमें से कोई भी इस प्रक्रिया का आनंद नहीं ले रहा है तो डॉग को ट्रेनिंग देना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इसके लिए आवश्यक है की Training सत्र छोटे रखें, अपना लहजा हल्का रखें और अपने कुत्ते के प्रति निष्पक्ष रहें। यदि आप दोनों आनंद ले रहे हैं, तो आपके Training सत्र अधिक प्रभावी होंगे।

Voice and Name Recognition Training

Dog Training की शुरुआत आवाज़ पहचानने की आदत से करें। Dog को घर में आते ही ट्रेनिंग नहीं करनी चाहिए। हमारा मतलब है कि कुत्ता जब घर में आकर दो या चार दिन हो जाएं और डरना बंद कर दे, तो उसकी ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी। यदि आप स्ट्रीट डॉग को भी अडॉप्ट नहीं करते हैं, तो भी यही नियम मानें। ट्रेनिंग के पहले दिन, आपको बार-बार उसका नाम पुकारना होगा और इसे पास जाकर करना होगा। ताली बजाकर उसका ध्यान अपनी ओर खींचने की कोशिश करिए। पहली दो या तीन बार यही करना होगा। साथ ही पपी को अलग-अलग स्वर देने की कोशिश करें। अगर आपका डॉग बहुत बड़ा है तो यह काम एक-दो दिन का नहीं, कम से कम 4 दिन का होगा। आपके डॉग को आदत पड़ने से पहले समय लग सकता है। इसलिए धैर्य रखें।

हमने डॉग को पहले कुछ दिन नाम पहचानने की ट्रेनिंग देनी है। उसके बाद हमें उसे विभिन्न Voice Tone भी सिखाना होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको अपने Dog को बताना होगा कि आप क्या समझ रहे हैं। टोन मॉड्यूलेशन से ही सही और गलत को समझना होगा। न की फिजिकल रूप से।

Crate Training

यहां Crate Training का अर्थ है कि आप अपने Dog को जहा सुलाना चाहते है  और उसे उस स्थान की आदत डालना। यह आपको पहले दिन से ही सिखाना होगा, और इसके लिए उसे कुछ दिन लग सकते हैं। Dog को Bed या Crate तैयार करने का सबसे आसान तरीका है कि उसमें कुछ खिलौने रखें जो डॉग को पसंद हों और उन्हें चबाने की अनुमति भी दें। यही सबसे अच्छी तैयारी है छोटे पपी के लिए। हम यहाँ कुछ बेहतरीन Dog Toys की सूची देते हैं।

BarkButler Chu The Bone Dog Toy

Foodie Puppies Interactive Dog Toys Ball

Dog Leash training 

ये बहुत जरूरी है कि आपके डॉग को Collar और Leash की आदत हो। कई बार डॉग जिन्हें आदत नहीं होती है वो कॉलर हटाने की कोशिश भी करते हैं। इसके लिए आपको उसे थोड़े-थोड़े टाइम के लिए आदत डालनी होगी। सबसे पहले तो आपको ये ध्यान रखना होगा कि एक साथ आप बहुत देर के लिए उसे न बांधें। धीरे-धीरे ही उसे आदत डालें। अगर आपका डॉग बड़ा है तो उसे थोड़ा सहज होने का मौका दे क्योकि वो बंधने से भागेगा। डॉग को थोड़े टाइम के लिए Leash के साथ ही घूमने बाहर लेकर जाएं। डॉग को ये समझाना होगा कि अगर वो इसे बंधवा लेगा तो उसे बाहर लेकर जाएंगे और उसे घुमाया जाएगा। पर ये ध्यान रहे कि डॉग्स को हमेशा बंधे रहने देना सही नहीं होता है। यहाँ हम आपको Dogs के लिए कुछ आरामदायक और अच्छे Leash Suggest करते है। 

Leash for Puppies

Leash for Adult Dogs

Training of Eating Instruments

Dog को एक ही तरह के बर्तन में एक ही तरह के खाने की आदत डालनी चाहिए । शुरुआत में उसे किसी भी तरह के Suppliement या Vitamin देने की जरूरत नहीं है। अगर डॉग एक बार में पूरा खाना नहीं खाता है तो हो सकता है कि आप ज्यादा खाना दे रहे हों। अगर ऐसा होता है तो खाने की मात्रा को कम कर दें। उसी के साथ, एक बात ध्यान रखें कि Diet को बीच में न बदलें। छोटे-छोटे मील्स Puppy को दिन में चार बार और बड़े डॉग को दिन में दो बार और बीच-बीच में एक-दो ट्रीट देना ही सही है। खाने के बर्तन की ट्रेनिंग देने के लिए उसे एक ही जगह पर रखकर दिन में चार बार उसी बर्तन में खाना दें। खाने और पानी के बर्तन अलग होने चाहिए और साफ होने चाहिए।

एक मुख्य बात विशेष रूप से ध्यान रखे की कभी अपने डॉग को टेबल पर, बेड पर या फिर प्लेट में खाना न दें। उसे खाना देने के लिए आपको एक ही तरह का बर्तन और एक ही तरह की जगह सुनिश्चित करनी होगी। नहीं तो जब भी आप खाना खाएंगे तो डॉग वो खाना भी मांगेगा। यहाँ हम आपको Dogs के लिए कुछ अच्छे बर्तन Suggest करते है। 

Pet Bowl Combo with Magnetic Base

Pets Empire Double Diner Dog Bowl


इस ब्लॉग में हमने आपको Dogs Traning के Basics की जानकारी दी है जो की सबसे जरुरी होती है। Dogs Training की पूरी जानकारी के लिए Click करे। 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने