Covid Variant JN 1 : Kerala में मिले Covid के नए मरीज़ !!

COVID Variant JN 1 Kerala राज्य में पाया गया है। यह पहले अमेरिका और चीन सहित कई देशों में पाया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) का कहना है कि सभी स्वीकृत COVID-19 Vaccine JN 1 के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करेंगे।

Kerala में COVID Variant JN 1 

Covid variant JN 1 Kerala

                                                       Image Source : Dailymotion.com

दक्षिणी भारतीय राज्य Kerala में वर्तमान में 1,324 COVID के सक्रिय मामले हैं और शनिवार को इस बीमारी से चार लोगों की मौत की सूचना मिली। अधिकारियों ने इसका कारण राज्य में उच्च परीक्षण दर को बताया है। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इनमें से कितने मामले COVID JN.1 से संबंधित हैं। वायरस के विभिन्न प्रकारों पर नज़र रखने के लिए केवल कुछ ही नमूनों को नियमित रूप से जीनोम अनुक्रमित किया जाता है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है और स्थिति नियंत्रण में है। अधिकारियों ने कहा कि COVID JN.1 variant इस महीने की शुरुआत में Kerala में एक positive RT-PCR test में पाया गया था।

 
उन्होंने कहा कि इसका पता INSACOG द्वारा चल रही नियमित निगरानी के हिस्से के रूप में लगाया गया था, जो प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क है जो भारत में Covid-19 की निगरानी कर रहा है। मरीज़, एक 79 वर्षीय महिला, में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे और तब से वह ठीक हो गई है।

सुश्री जॉर्ज ने रविवार को कहा कि यह वैरिएंट देश के अन्य हिस्सों में पहले से ही मौजूद है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "महीनों पहले, सिंगापुर हवाईअड्डे पर जांच किए गए कुछ भारतीयों में इस प्रकार का पता चला था।" Kerala के पड़ोसी राज्य कर्नाटक और तमिलनाडु का भी कहना है कि वे राज्य में बढ़ते मामलों पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

इस बीच, भारत का संघीय स्वास्थ्य मंत्रालय कई राज्यों के अस्पतालों में कोविड संख्या में अचानक वृद्धि को संभालने के लिए उनकी तैयारियों की जांच करने के लिए मॉक ड्रिल चला रहा है। लेकिन अधिकारियों ने इस अभ्यास के लिए JN 1 variant को जिम्मेदार नहीं ठहराया है। हालाँकि, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने केरल में कोविड मामलों में वृद्धि देखी है।

"पिछले कुछ हफ्तों से Kerala राज्य में COVID-19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। आईसीएमआर के महानिदेशक राजीव बहल ने कहा इसका कारण परीक्षण के लिए भेजे जाने वाले इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) मामलों के नमूनों की संख्या में वृद्धि है।"


सर्वाधिक Trending और Viral News देखें, यहां क्लिक करें। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने